Monday 30 April 2018

गोवा

गोवा -भारत का सबसे ज्यादा टूरिस्ट जहाँ जाता है बहुत ही जबरदस्त प्रमोशन की गई है -साउथ के बीच बहुत ही खूबसूरत एवं भीड़ भाड़ से दूर है  नार्थ के सबसे पॉपुलर बीच बागा एवं कलुंगुटे बहुत ही  भीड़ भाड़ वाले है इनका आकर्षण केवल वाटर स्पोर्ट्स तक सिमित है - इन बीच पर सब टूरिस्ट को लूटने को बैठे है - ड्रेस चेंज करने तक के चार्जेज 20 रुपए तक है - एक घंटा छाया  के नीचे बैठने के 2०० रुपए - सर्कार की तरफ से हार बीच पर सिक्योरिटी का अच्छा इंतजाम है -

गोवा की 10 बुरी बातें जो आपके लिए जानना जरूरी है

1 गोवा के टैक्सी वाले सरकारी रेट से डबल चार्ज करे गे उनकी एकता का नतीजा है की आपको वहां ओबेर जैसी बहुराष्ट्रीए कम्पनीज की गाड़ी नहीं मिले गी - एयरपोर्ट की प्रीपेड टैक्सी सबसे सस्ती है - सरकार ने बीच एवं बहुत से प्लेसेस पर टैक्सी रेट का बोर्ड लगा रखा है 

2 ओवर चार्ज करना गोवा वासिओं की आदत मैं शामिल है ==यदि आप ग्रुप मैं है तो होटल मैं आर्डर एक साथ दे - हमे काफी लोग ऐसे मिले जिन्होंने 4 कोल्ड ड्रिंक दे 7 का बिल चार्ज किया प्लेट सिस्टम मैं भी काउंटिंग बड़ा कर चार्ज किया - वो भी भूलने का नाटक करते हुए  पैसे का रिफंड तुरंत ले वर्ना काउंटर मैनेजर भूल जायेगा - यह आम जगह पर  ही  नहीं वहां के एक पर्सिद धार्मिक सथल के संसथान की कैंटीन मैं भी हुआ --अवेयर  रहे

3 क्रूज राइड मैं ,होटल मैं मैक्सिमम मोल भाव करे - लिखे हुए रेट्स से आपको काफी सस्ता मिल जायेगा -जो होटल वाला टैक्सी वाला आपको कॉम्प्लिमेंट्री पास देता है -उससे बचे - उनकी कमिशन सेट है - आपको  charge  जयादा लगे गे

4 जहाँ तक हो सके थाली सिस्टम मैं खाना अच्छा सस्ता है

5 गोवा टूरिज्म की वैब साइट एवं होटल्स सब से बढ़िया है

6 बाघा बीच पर पैसे ऐठने वालों  कोलवा बीच पे कुत्तों से अपनी रक्षा खुद करे

7  गोवा के माथे पर चाइल्ड एब्यूज कांड का कलंक मत भूले

8  रात को आप अकेले भी बिलकुल सेफ है - बीच के सुरक्षा कर्मी आप का पुरे ध्यान रखते है - यह सब से अच्छा इंतज़ाम है  -

9  गोवा मैं आप पूरा मज़ा ले सरकार ने इसके लिए बेस्ट इंतज़ाम किये है - बियर वाइन हर जगह उपलब्ध है  कैसिनो आप का इंतज़ार कर रहे है  दुनिया भर  के व्यंजन आप के मुँह मैं पानी भरने को मिले गे गोवा का रास ऑमलेट ­गरम पुचका और गरम पानी पूरी गोअन खाना बेबिनका डोडम काजू जैसी मिठाई -- है आप को यहाँ मिठाई की दूकान नहीं मिले गी -- बीच पर गार्ड्स हर समय  तैनात रहते है - सिक्योरिटी के लिए भी और डूबने से बचाने को भी - क्रूज राइड  वाटर स्पोर्ट्स  डॉल्फिन राइड विदेशी  प्रयटको  के लिए  स्पाइस टूर भी है --

10  गोवा मैं स्पाइस टूर की आड़ में पर्यटकों को खूब चुना लगाया जाता है - ये टूर उन विदेशी लोगो के लिए है जिन्हीने मिर्ची का पौधा भी नहीं देखा -

-आप की जानकारी के लिए बिग फुट म्यूजियम मैं यह सारे प्लांट फ्री मैं देखे



इतिहास मैं झाँकने के लिए एक दरवाजे के खंडर



बासीलीक  ऑफ़  बोम  जीसस

 यह   UNESCO द्वारा घोषित   वर्ल्ड  हेरिटेज  मोन्यूमेंट है  . इसमें   संत  फ्रांसिस  ज़ेवियर का.  मृत  शरीर रखा हुआ है इसमें मॉडर्न  आर्ट  गैलरी  मैं 36  पेंटिंग्स  है  इसके उप्पर पलस्तर नहीं है  1970  मैं किसी ने इसका प्लास्टर उतार दिया था जो दोबारा नहीं हुआ सिल्वर के बॉक्स मैं संत की बॉडी रक्खी हुई है जिसके 32 चित्रों मैं उनकी लाइफ की झांकी मिलती है





सिल्वर के बॉक्स मैं संत की बॉडी रक्खी हुई है 



छत पे खूबसूरत काम



हिन्दू कला के चिन्ह







लकड़ी का खूबसूरत काम





पवित्र जल रखने का बर्तन




आगोंदा बीच 


अंजना बीच 


बागा बीच  



जेट स्की का मज़ा लेते पर्यटक




कलुंगुटे बीच 




कोलवा बीच 



कोलवा बीच के किनारे -- मार्किट मैं शवरमा एवं फेनी का आनंद जरूर ले  यहाँ पर आप को ड्रैगन फ्रूट -पैशन फ्रूट -पाइन एप्पल-- की बेस्ट वैरिटी मिल जाये गी




पोलेम बीच


सिंक्वेरियम बीच  
 sinquerim beach पर  1609 to 1612 4 km  लम्बी सड़क  बनाई गयी थी


सिंक्वेरियम बीच का ख़ूबसूरत नज़ारा


वेगतार बीच  


बिग फुट


तबला




इंडिया  का सबसे लम्बा  लेटराइट  स्कल्पचर

पने चर्चो एवं बीचों के लिए प्रसीद पर्यटन स्थल गोवा शहर की रचना भगवान परशुराम ने की थी. कहते हैं परशुराम ने एक यज्ञ के दौरान अपने बाणो की वर्षा से समुद्र को कई स्थानों पर पीछे धकेल दिया था जिससे कई जगहों का निर्माण हुआ जिसमे गोवा भी एक है उत्तरी गोवा में हरमल के पास आज भूरे रंग के एक पर्वत को परशुराम के यज्ञ करने का स्थान माना जाता है. पॉइन्गिनीम गांव दक्षिण गोवा मैं परशुराम जी का भव्य एवं पुरातन मंदिर है मुंबई-गोवा नेशनल हाईवे 17 के बीच एक छोटा सा गांव आता है पिथे परशुराम जहां समंदर को पीछे करने के लिए भगवान परशुराम ने अपना फरसा फेंका था यहां करीब 300 साल पुराना भगवान परशुराम का मंदिर है




चैपल  ऑफ़  आवर  लेडी  ऑफ़  थे  माउंट –

1519  मैं बने इस चर्च को आप ने बहुत सी हिंदी फिल्मो मैं देखा होगा  


 
चैपल ऑफ़ संत कैथरीन  



बारूद पीसने की चक्की






चर्च ऑफ़ लेडी ऑफ़ रोजरी --
इसका निर्माण 1544  मैं शुरू हुआ और यह 6  वर्ष मैं बन कर त्यार हुआ


   
चर्च सेंट अलेक्स कलांगुटे
1744 मैं बने इसचर्च   की खास बात ये है की इसके गुम्बज  इंडियन आर्किटेक्ट से प्रभावित  है


संत फ्रांसिस चर्च



1655  मैं इसका पुनर निर्माण किया गया एवं साथ वाली कान्वेंट ( 1527 ) मैं म्यूजियम(1964) खोला गया  फ्रेस्को आर्ट से बने चित्र तथा वुड वर्क देखने लायक है






क्रूज


ओल्ड क्वार्टर्स - 
पुर्तगाली लोगो के पुराने घर  इनके रंग और डिज़ाइन बहुत ही आकर्षक है - इसे आज ङेस्क ने वर्ल्ड हेरिटेज घोषित कर दिया है









फोर्ट अगुआदा 
 मंज़िला लाइट हाउस है जो 1864  मैं बनाया गया था  इस प्रकार का लाइट हाउस  एशिया का सबसे पुराना लाइट हाउस  है


फोर्ट कबो दे रमा 
 यह फोर्ट आमिर खान की फिल्म दिल चाहता है की शूटिंग के कारन चर्चा मैं आये 






हौली  स्पिरिट  चर्च  मडगाओं  
450  ईयर पुराना चर्च है  इसका पाइप ऑर्गन आज भी चलता है  आज का चर्च 1645  मैं बनाना शुरू हुआ और 1675  मैं बन कर त्यार हुआ




गोवा के पुराने घर


महालष्मी मंदिर पोंडा 



प्राप्त  शिलालेखों के आधार पर माना जाता है कि इसका निर्माण 1413 ईस्वी मे हुआ होगा 


मंडोवी नदी



मंगेशी मंदिर पोंडा 

मंगेशी मंदिर गोवा का सबसे बड़ा शिव मंदिर है 450 वर्ष पुराना है


दीपक घर



मंदिर भगवान नागेश अर्थात नागनाथ  उर्फ़ भगवान शिव की पूजा के  एक रूप को समर्पित है   मंदिर मे  एक शानदार प्राचीन जलाशय है


नगेशी मंदिर


मंदिर के बरामदे मैं बने हुए देवी देवताओं के चित्र





सभी मंदिरो का डिज़ाइन एक सा है कुछ फरक है जो आप को ध्यान से देखने पर देख सकते है   नेट पर आप मंदिरो की फोटो देख कर कंफ्यूज हो सकते है की एक ही फोटो अलग अलग मंदिर के नाम से क्यों है केवल पेंट का रंग अलग है उसका कारन है एक सा डिज़ाइन


ननरी ऑफ़ सांता मोनिका - 
इसमें म्यूजियम है क्रिस्चियन  आर्ट  का 





लेडी ऑफ़ इमैक्युलेट कन्सेप्शन  चर्च

ये चर्च अपनी टेडी मेडी सीढ़ियों के कारन एवं अपने बड़े से घंटे के कारन फेमस है रात   रौशनी मेंबहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है - क्रूज  तथा ओल्ड क्वार्टर्स पास ही है - चर्च मैं 1619 मैं चैपल बनाया गया तथा 78  सीडी 1871  मैं जोड़ी गयी इसी चर्च के सामने आप को मिले गा यहाँ का मशहूर रस ऑमलेट  तथा गरम पानी पूरी - जिसे पंजाबी लोग गोल गप्पे - बंगाली - पुचका - मराठी भाई पानी पूरी के नाम से जानते है







घर के सामने लगाया गया मुर्गा - शुभ चिन्ह





रचोल सेमिनरी  मडगाओं

जुआरी नदी के किनारे स्तिथ ये ईमारत 1574- 1610  मैं बनाई गयी थी  









लाइब्रेरी मैं किताब रखने की अलमारी



वाल पेंटिंग



पाइप ऑर्गन जो आज भी चलता है



सी शैल से बनाई गयी खिड़की









साफा मस्जिद  




से कैथेड्रल 
एशिया का सबसे बड़ा चर्च है तथा संत कैथरीन को समर्पित है यह चर्च 1562  मैं बनाना शुरू किया गया और 1652  में इसका काम ख़तम हुआ    250 feet (76 m) लम्बा, 181 feet (55 m) चौड़ा   115 feet (35 m)  ऊँचा   .इसके साथ ही म्यूजियम है































शांता दुर्गा मंदिर

इस नाम के तीन मंदिर गोवा मैं है









देवता का रथ







शिवा जी फोर्ट



शांता दुर्गा मंदिर के पास एक और देवस्थान



कजेतन चर्च

1665 मैं बनाया गया    आज यहाँ पादरी बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है










No comments:

Post a Comment

श्री खाटू श्याम जी

  निशान यात्रा में झूमते   भक् ‍ त - भगवान खाटू श्याम की जयकार करते हुए तंग गलियों से गुजरते हुए आनंद मे खो जाते है   और ...