Friday 1 September 2017

मनाली-हिमाचल

मनाली
हिमाचल मैं मनाली का स्थान ऐसे है जैसे किसी राजा के सर का ताज , मनाली दो शब्दों के मेल से बना है मनु तथा  आल्या मनु भारत के बहुत महान साधु थे एवं आल्या का अर्थ है घर यानि ऋषि मनु का घर , जो बाद मैं बिगड़ कर मनाली हो गया मनाली का हडिम्बा मंदिर , मनु मंदिर , सोलंग वैली ,रोहतांग पास यहाँ के देखने योग्य स्थान है इसके इलावा मैं बाजार मैं तिब्बतीन गुम्फा , वन विहार नमक पार्क है , वन विहार मैं जाना टिकट खरीद कर देखना समय एवं पैसे की बर्बादी है जहाँ कुदरत ने चारो तरफ अपनी छटा बिखेर रखी हो वहां एक छोटे से पार्क मैं टिकट ले कर जाना मुर्ख बनाने के इलावा कुछ नहीं है


रोहतांग ग्लेशियर


म्यूजियम


विंटर स्पोर्ट्स



गुलाबा  


झरना


मनाली मैं बसे विदेशी


पुराने मनाली का लकड़ी का बना घर


म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट



मैन बाजार

कला के नाम पर भीख मांगते विदेशी   


लकड़ी के बने तोहफे  


हिमाचली आभूषण  


हडिम्बा देवी का मंदिर

यह मंदिर महाभारत के नायक भीम की राक्षस योनि की पत्नी हडिम्बा को समर्पित है , यहाँ चारो तरफ जानवरो के लटके हुए सर आपको आकर्षित कर सकते है मंदिर लकड़ी से बना है इसकी शैली एवं अधिक जानकारी के इच्छुक नेट पर सर्च करे यहाँ पर आपको याक पर बैठ कर यादगारी फोटो खिचवाने का मौका मिल जाये गा यहाँ के बड़ी बड़ी रुई दार रेशो वाले खरगोश देखने को छूने को मिले गे यहाँ पहले बली दी जाती थी जो अब बंद हो गयी है - यहाँ पास ही हडिम्बा के पुत्र घटोत्कच का मंदिर भी है 



जानवरो के लटके हुए सर



लकड़ी की कारीगरी  का नमूना






याक







घटोत्कच का मंदिर







स्थानिए लिबास मैं हिमाचली औरत



मनु मंदिर

पुराणी मनाली मैं मनु का मंदिर है पेदल जाए , कुदरत का एवं रस्ते मैं आने वाले फ़ूड कोर्ट्स का मज़ा ले , यहाँ हर देश का खाना मिले गा , बहुत से म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट जो वेस्टर्न देशो मैं बजाए जाते है वो भी मिल जाये गए 




गोम्पा









खाने के शौकीन लोगो के लिए यहाँ बहुत अच्छे होटल है यहाँ का सिडु (एक प्रकार का मोमो ) जो ड्राई फ्रूट से फिल्ल किया जाता है एवं देसी घी मैं डुबो कर खाया जाता है आप  सदा इसका स्वाद मिस करेंगे  इसके इलावा यहाँ के मुख्या बाजार मैं चॉपस्टिक रेस्टुरेंट की चौमिंस , स्टीम्ड ब्रेड , तिब्बतियन खाना आप की यात्रा को याद गार बना देगा , हिमाचली खाना खाने के लिए यहाँ से 20  किलोमीटर दूर नगर जाना पड़े गा  मासाहारी लोगो के लिए मनाली ट्राउट मछली बेस्ट है
एडवेंचर के लिए यहाँ राफ्टिंग , ग्लाइडिंग , आइस स्कींग,आइस स्कूटर जॉर्बिंग ,रिवर क्रासिंग,रॉक क्लाइम्बिंग और बहुत कुछ
मनाली देखने के लिए दो बार अवश्य पधारे एक बार गर्मी मैं एक बार स्नो फॉल के बाद

No comments:

Post a Comment

झुंझुनू -रानी सती मंदिर -खेमी सती मंदिर -

  रंग बिरंगे खूबसूरत रोशनियों से नहाया हुआ , उत्तरी भारत के सबसे अमीर मंदिरो मे से एक , स्त्री शक्ति का प्रतीक , मंदिर ह...