Tuesday 12 February 2019

चेन्नई

लोग इस शहर को महानगर कहते है वैसी ही भीड़ भाड़ ,बड़े बड़े मॉल तो इसमें है परन्तु घूमने की सारी जगह मरीना बीच के के पास 4 किलो मीटर के एरिया मैं ही है आप एक कोने से शुरू कर सकते है सब से आखिर मैं है काली काम्बली मंदिर वहां से आप फोर्ट म्यूजियम आ जाये केवल 500 मीटर दूर है यही पर अन्दर एक संत जॉर्ज चर्च है वहां से 2 किलोमीटर पर है मरीना बीच सबसे पहले आप को समाधि सथल मिले गा जिसमे दक्षिण भारत के नेता पेरियार , मगर एवं जयललिता की समाधि मिले गी यहाँ पर मुझको यहाँ की जनता का बड़ी श्रदा के साथ इन  समाधि के आगे माथा टेकना हैरानी मैं डाल  गया  व्यक्ति पूजा का शानदार नमूना था
  मरीना बीच पर ही विवेकानद एलियम है वहीँ पास ही श्री पार्थसारथी विष्णु मंदिर है सारा रास्ता नेताओ की आदम कद मुर्तिया मिले गी मरीना बीच के अंतिम छोर पर आप को मिले गा लाइट हाउस यहाँ से आप शहर का विहंगम दृश्य देख सकते है  उसी किनारे आप देख सकते है संत थॉमस का चर्च  , पास की पैदल जा कर आप देख सकते है  कपलेश्वर शिव मंदिर - इस मंदिर का प्रवेश द्वार अपनी शिल्प कला से आप को इसकी तरफ बार बार निहारने को मजबूर कर देगा


हवाई अड्डा चेन्नई




अर्ली मुगु महालक्ष्मी मंदिर


चार मंजिला मंदिर की छत से समुन्दर का नज़ारा  



अर्ली मुगु महालक्ष्मी मंदिर


पास का शांत समुन्दर


मंदिर का प्रवेश द्वार


आर्मेनियन चर्च


चिल्ड्रन पार्क


पुराणी ईमारत


इलियट बीच  




क़िला संत जॉर्ज


गाँधी मंडप 
यहाँ की सब से गन्दी बात आप को फोटो लेने को मना  किया जायेगा साथ ही सिक्योरिटी वाले कहे गए  आप मोबाइल से छुप के फोटो ले सकते है - नॉन सेंस 







सरकारी म्यूजियम  
यह एक पुराना  क़िला था जिसे म्यूजियम मैं बदल दिया गया है यहाँ पर आप को दुर्लभ वाद्य  यन्त्र देखने को मिले गे 


पुराने आभूषण

Add caption

छत पर किया गया चित्रकारी   


रंगीन कांच का काम  




काली काम्बली मंदिर



कपिलेश्वर मंदिर


भगवान् शिव तथा पारवती को समर्पित है यह मंदिर जिसे यहाँ पर अरुल्मिगु कपिलेश्वर ,देवी करपगाम्बल के नाम से पुकारा  जाता है  पलवा राजाओ के समय मैं बनाया गया यह मंदिर बहुत ही खूब सूरत है  मंदिर के पास ही विशाल तालाब है


कपलेश्वर शिव मंदिर




प्रभु की पालकी  







पालकी के रस्से को खींचते श्रदालु 



परम्परिक संगीत बजाते कलाकार 

  

खूबसूरत मंडप















    इस गोपुरम पर करीब 600 मूर्तियां लगी है  






    मंदिर के दरवाजे पर लगी घंटियां



लाइट हाउस







मरीना बीच  






गाँधी स्टेचू  





स्टेचू 


समाधि एम् जी आर


समाधि पेरियार  





समाधि जयललिता


निप्पन बिल्डिंग


रेलवे स्टेशन  


सॉंप पार्क




श्री पार्थ सारथि स्वामी मंदिर 


पार्थसारथी मंदिर


यह मंदिर भगवान्  विष्णु को समर्पित है मंदिर की परंपरा के अनुसार भगवन विभिन अवसरों पर  अपने रथ से सवारी पर भी निकलते है मुझे भी ऐसी शोभा  यात्रा देखने का अनुभव मिला जिसमे पालकी के आगे साउथ इंडिया के संगीत वादक पूरी निष्ठा के साथ अपनी परम्पराओं का पालन करते हुए  मन्त्र उच्चारणों के बीच पालकी को उठा कर चल रहे थे


शोभा  यात्रा





संत मेर्री चर्च





सैन्थोम कैथेड्रल





विवेकानन्द एलियम






सड़क के किनारे बने ग्रैफिटी


पुरानी  ईमारत


कुछ बुरी बातें -- जरूर जाने 

1  मंदिर  दोपहर 12 बजे से 5 बजे तक बंद होते है

     कुछ लोग हिंदी बोल पाते है परन्तु जान बूझ कर नहीं बोले गे -यह तो पक्का है कि यदि आप ने लोकल भाषा नहीं बोली तो  आप से हर आदमी ज्यादा पैसे वसूल करे गा इसलिए प्रीपेड या ओला और उबर जैसे टैक्सी एप का सहारा ले


    ऑटो टैक्सी मॅहगी है  यहाँ मोटर साइकिल किराये पर लेना सब से  सस्ता विक्लप है
4.       जो सब से बुरी बात लगी वो थी मंदिर मैं दर्शन के लिए पैसे लेना लगभग हर मंदिर मैं स्पेशल दर्शन के नाम पर पैसे लिए जाते है कांचीपुरम के कुछ मंदिरों मैं दर्शन के लिए भी पैसे लिए गए

5मंदिर मैं फोटोग्राफी   की मनाही है  जहाँ आज्ञा है वहां  कैमरे  के लिए अलग फीस है 


कुछ अच्छी बातें


    यहाँ एक बात जो दिल को छु गयी वो थी किसी भी बजुर्ग या औरत को सड़क पार करते देख  अपने आप गाड़ी रोक उनको रास्ता देना 

     एम्बुलेंस को भी रास्ता देते देखा जा सकता है  जिसमे उतरी भारत के लोगो को इनसे सीखने की जरूरत है

     दक्षिण भारतीय खाने का एक अलग ही अंदाज़ है - मासाहारी खाना चेन्नई मैं काफी सस्ता है  चावल की बिरयानी हर जगह उपलब्ध है , नाश्ते मैं रात  को डिनर मैं आप को साउथ इंडियन खाना जैसे डोसा , इडली , मिनी इडली  ,उत्तपम , खिचड़ी , जैसे विकल्प मिले गे दोपहर को आप को सम्पूर्ण खाना थाली मिले गी

   चीटिनाड थाली मासाहारी होती है , आप को शकाहारी खाना थाली भी मिले गी


    कला नृत्य संगीत मैं भी दक्षिण भारत का मुकाम बहुत ही ऊँचा है - मंदिरों की शैली बहुत ही अलग है व अति खूबसूरत है




  



No comments:

Post a Comment

झुंझुनू -रानी सती मंदिर -खेमी सती मंदिर -

  रंग बिरंगे खूबसूरत रोशनियों से नहाया हुआ , उत्तरी भारत के सबसे अमीर मंदिरो मे से एक , स्त्री शक्ति का प्रतीक , मंदिर ह...