Tuesday 11 July 2023

सोलन

 राजधानी शिमला से 46 किलोमीटर स्थित है। । इस जगह का नाम हिंदू देवी शूलिनी देवी के नाम पर है।इसे “भारत का मशरूम शहर भी कहा जाता है। क्षेत्र में टमाटर के थोक उत्पादन के संदर्भ में सोलन को “रेड गोल्ड का नाम दिया गया है। यह शहर चंडीगढ़ और शिमला के बीच कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है।




यहां कैंटनमेंट की स्थापना के बाद इसकी स्थापना 1855 में डायर एंड

 मीकिन कंपनी ने की थी। देश के बंटवारा होने के बाद अंग्रेज यहां से चले

 गए। तब 1948 में इसका स्वामित्व एनएन मोहन के पास आ गया।






मोहन नेशनल हेरिटेज पार्क:- यह पार्क शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग से 7 किलोमीटर दूर ‘हार्ट ग्राम
में स्थित है। इस पार्क का निर्माण आर्मी रिटायर्ड ब्रिगेडियर जनरल श्री कपिल मोहन ने करवाया था, जिनको पद्मश्री पुरस्कार भी मिल चुका है।






 
इस पार्क का शिलान्यास हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी वाजपेई ने 1 दिसंबर 2002 में किया था। इस मंदिर को बनने में 10 साल से ज्यादा का समय लगा।यह पार्क सप्ताह के सातों दिनों तक खुला रहता है, जो सुबह 09:00 बजे खुलता है और शाम 07:00 बजे बंद हो जाता है।





पार्क में गाड़ी पार्क करने के लिए परिसर में एक बहुत बड़ा पार्किंग एरिया है मोहन शक्ति नेशनल हेरिटेज पार्क जाने के लिए आप फ्लाइट, बस, ट्रेन, बाइक या कार की सुविधा ले सकते हैं। कई एकड़ में बने इस पार्क में भगवान की अनेकों बडी बडी प्रतिमाएं, घोड़ों पर सवार सूर्यदेव, शनिदेव का मंदिर व अन्य मुर्तियां इस पार्क की सुंदरता में चार चांद लगाती है।







मुख्य मंदिर देवी दुर्गा का है लेकिन इसमें भगवान शिव, विष्णु-लक्ष्मी,

 पंचमुखी हनुमान की मूर्तियाँ भी हैं। मंदिर परिसर में सीढ़ियाँ चढ़ते समय

 "ऋतुराज  पंडित, इंद्र देव की मूर्तियाँ भी हैं।











No comments:

Post a Comment

झुंझुनू -रानी सती मंदिर -खेमी सती मंदिर -

  रंग बिरंगे खूबसूरत रोशनियों से नहाया हुआ , उत्तरी भारत के सबसे अमीर मंदिरो मे से एक , स्त्री शक्ति का प्रतीक , मंदिर ह...