Monday 19 June 2017

अजंता की गुफाऐ

अजंता की गुफा

अजंता की   Rock cut गुफाऐ अपनी म्यूरल के लिए पर्सिद है  

महाराष्ट्र के औरंगबाद से 107 km दूर एक पहाड़ी के बीच मैं u शेप मैं बनी ये गुफा 1819 मैं मद्रास रेजिमेंट के आर्मी अफसर Jon Smith  को शिकार के दौरान मिली थी 

  2nd B.C से 6thA.D  मैं बनाई ये गुफा वागोरा नदी के किनारे पे बनी है सब गुफा एक दूसरे से सीडी से जोड़ी गयी है टोटल 30  गुफा है 

जिसमे से cave no. 9, 10, 19, 26, and 29) चैत्य गृह है बाकि विहारा है 

माना जाता है की ये caves  2 फेज मैं बनाई गयी कुछ cave  2nd B.C  की है जैसे cave 9 & 10 जो चैत्य गृह है इसमें stupa है एवं  8, 12, 13, & 15A जो विहारा है  2nd phase  5th A.D के बाद शुरू हुआ  cave no. 26  8th- 9th centuries A.D की है 

 UNESCO World Heritage Sites मैं से एक है
 Caves 16, 17, 1 and 2   मैं  wall paintings है
(Caves 9 and 11) मैं सबसे पूरानी पेटिंग्स है


अजंता की पेंटिंग फ्रेस्को आर्ट मैं बनाई गयी है सबसे पहले रॉक  को खुरदरा किया गया फिर उस पर चिकनी मिटटी ,चूना ,सुखी घास तथा गोबर का लेप किया गया पत्थरोँ एवं पेड़ो के कुदरती रंगों से गीले लेप पर पेंटिंग बनाई गयी उस पे शंख की परत चढाई गयी ताकि पेंटिंग चमक सके इन पेंटिंग्स मैं यक्ष ,नाग , गंगा , देवी यमुना की पेंटिंग है 

cave 1

6 मीटर  की ऊंचाई पे  छत है 3 मुख्या दरवाजे है इनके बीच मैं 2 खिडक़ी है भीतरी दीवार के पास लार्ड बुद्ध बैठे हुई मुद्रा मैं है ये केव सबसे बढ़िया शेप मैं है इस गुफा में भगवान बौद्ध की एक खास मूर्ति है जिसे अलग-अलग एंगल से देखने पर वह अलग दिखती है। गुफा के बाएँ हाथ की ओर कोने पर पृथ्वी मां की नक्काशीदार देवी की प्रतिमा है। एक बौना अपने हाथों में माला लिए भगवान के इन्तजार में खड़ा है वहीं दूसरी ओर पदमपानी अवोकितेवारा हाथ में कमल और वज्रपानी हाथ में वज्र धारण किए हुए है। इन सभी के अलावा कई और भी चित्र है जो गुफा की सुंदरता को बढ़ाते है
cave 1


cave 1

cave 1
Cave 2


इस केव के खम्बे छत सब तरफ खूबसूरत पेंटिंग्स है इसमें बुद्ध bodisattva मुद्रा मैं है  पहली गुफा से काफी मिलती जुलती है। इस गुफा के दरवाजे, छत और मंदिर की नक्काशी आश्चर्यजनक हैं। दीवारों पर भगवान बुद्ध के 1000 चित्र बनें हुए हैं। गलियारे में एक छोटी बच्ची बनी हुई है जिसे घुमती लड़की कहा जाता है, यह चित्र बुद्ध की शारीरिक ऊर्जा पर प्रकाश डालता है।
cave 2

cave 2

cave 2

cave 3

cave 4

ये सब से बडा विहारा है इस पे लिखे लेख से पता चलता है कि ये विहारा किसी ने गिफ्ट किया था ये 5 A.D मै बनाया गया था गुफा 4, 17  में बने चित्र अधूरे है।


Cave 6
ये एक मात्रा विहार है जो २ मंजिल का है इसमें बुद्ध के सामने एक भगत  बैठा हुआ है  यह गुफा महायान काल को दर्शाती है। इसमें, बैठे हुए महात्मा बुद्ध की एक छवि बनी हुई है जिनके आसपास कई जोड़े उड़ रहे है। यह गुफा अन् गुफाओं की अपेक्षा ज्यादा अच्छी और अष्टकोणीय आकार में बनी हुई है। इसमें एक भिक्षु को कमल के फूल के साथ दर्शाया है।

cave 9
Cave 9

ये हीनयाना स्कूल की केव है इसी केव को 1819 मैं  captain स्मिथ ने ढूंढ़ा था  इस गुफा में घुसते ही आपको एक बड़ा सा हॉल मिलेगा जिसे चैत् हॉल के नाम से जाना जाता है।

cave 9

cave 10

cave 10


cave 16

cave 16


cave 17
cave 17
गुफा 21 -  इस गुफा में बनें, 26 नक्काशीदार खंभे  है

cave 21
cave 17
Add caption
cave 26
गुफा 26    इस गुफा के आकर्षण का केंद्र है घुंघराले बालो वाले

 बुध
cave 26
cave 26

cave 26
cave 26
cave 26
caves



















No comments:

Post a Comment

झुंझुनू -रानी सती मंदिर -खेमी सती मंदिर -

  रंग बिरंगे खूबसूरत रोशनियों से नहाया हुआ , उत्तरी भारत के सबसे अमीर मंदिरो मे से एक , स्त्री शक्ति का प्रतीक , मंदिर ह...