Sunday 6 August 2017

मंदिरो की नगरी- शिव सागर- असम

मंदिरो की नगरी-  शिव सागर- असम 


शिब सागर जिसे अब शिव सागर  कहा जाता है रंगपुर के पास है इसके मंदिर, झीले बहुत ही मनोहारी है परन्तु सरकार इसको टूरिस्ट हब नहीं बना पायी है 
शिव सागर 

शिव दोल
3 मंदिरो मैं से यह प्रथम मंदिर है1734  मैं कुँवरि अम्बिका -स्वर्गदेव सिंघा की पत्नी ने बनवाया था 32 मीटर ऊँचा है 



विष्णु दोल ,देवी दोल घनश्याम दोल  दुसरे मंदिर है 



सिटी  म्यूजियम 
यहाँ इसे जादूघर के नाम से जाना जाता है परन्तु यह एक म्यूजियम है



जॉय सागर - भारत का सबसे बड़ा इंसान द्वारा बनाया गया तालाब है  यह 318 acre मैं फैला है 



रंग घर
 2मंजिला ईमारत है इसकी खूबसूरती इस बात से है की यहाँ दीवारों पर चित्रकारी दालों के दानो से की गयी है 




गौरी सागर
159 acre मैं फैला तालाब है , इसके इलावा यहाँ रूद्र सागर भी है 



इसके इलावा  यहाँ  करेंग, तलातरघर, रंग पुर पैलेस, है करेंग मैं 7 मंजिला क़िला है तलातरघर रंगपुर पैलेस के हिस्सा है 



भट मेमोरियल  

No comments:

Post a Comment

झुंझुनू -रानी सती मंदिर -खेमी सती मंदिर -

  रंग बिरंगे खूबसूरत रोशनियों से नहाया हुआ , उत्तरी भारत के सबसे अमीर मंदिरो मे से एक , स्त्री शक्ति का प्रतीक , मंदिर ह...