Monday 1 June 2020

भारत का स्विटरज़रलैंड -खजियार- हिमाचल

डलहौजी

1854 मैं ब्रिटिश राज मैं इस जगह को गर्मियों से निजात पाने के लिए चुना था  ये 5 पहाड़ियों पे स्तिथ है  Scottish , Victorian art की  बिल्डिंग एवं चर्च  इस कूल पहाड़ी शहर की पहचान है

डलहौज़ी का नाम Sir Donald  mcleod  की शिफारिश पे 1854 मैं लार्ड डलहौज़ी के  नाम पे पड़ा
St Francis church

1894  मैं  बना यह चर्च सुभाष चौक मैं है






















गाँधी चौक



 St John church

गाँधी चौक मैं स्तिथ ये चर्च जॉन हेनरी ने 1863 क्रिस्चन लोगो  से दान ले कर  बनवाया था


 पंचपुला

यहाँ पे शहीद भगत सिंह के चाचा अजीत सिंह की समाधि है GPO जिसे अब गाँधी चौक भी कहा जाता है  से पंचपुला  जाते आप सात धारा वाटर फॉल का आनंद भी उठा सकते है  2036 मीटर्स उच्चाई से गिरता वाटर फॉल अब केवल बरसात के मौसम ही दिखाई देता है








 सुभाष चौक 





 खजियार

जिला चम्बा  डलहौज़ी से दूरी 24 K.M

On 7 July 1992, Mr. Willy T. Blazer,जो वाईस कौंसिलर Switzerland  के थे इसे वर्ल्ड टूरिस्ट मैप पे ले कर आये और इसे "Mini Switzerland" का नाम दिया
 खजियार झील

घास के 4k.m एरिया मैं फैले मैदान मैं वाछा  घास से ढकी एक छोटी सी झील है  चारों और चिनार के पेड़ है जो इस जगह की ख़ूबसूरती मैं 4 चाँद लगा देते है

 खजियार मंदिर

मैदान के पास ही एक लकड़ी से बना खाजी नाग देवता का चम्बा के राजा प्रीती सिंह  द्वारा बनवाया 12 A.D  का पुराना मंदिर है  मंडप पे पांडवो की मुर्तिया वुड कार्विंग  से बनी है










 माँ जगदम्बे मंदिर

खज्जियार से 5  k.m  दूर माँ जगदम्बे का मंदिर है थोड़ी दूरी पे शिव का 85  फुट बड़ा मूर्ति है






No comments:

Post a Comment

झुंझुनू -रानी सती मंदिर -खेमी सती मंदिर -

  रंग बिरंगे खूबसूरत रोशनियों से नहाया हुआ , उत्तरी भारत के सबसे अमीर मंदिरो मे से एक , स्त्री शक्ति का प्रतीक , मंदिर ह...